विश्व अल्‍जाइमर दिवस : हर उम्र में है अल्जाइमर का खतरा! जानिए इस बीमारी के लक्षण और इससे बचने के उपाय

alzheimer day 2019,alzheimer ke lakshan

चैतन्य भारत न्यूज

दुनियाभर में हर साल 21 सितंबर को ‘अल्जाइमर दिवस’ मनाया जाता है। अल्जाइमर रोग एक मानसिक विकार है, जिसके कारण मरीज की याददाश्त कमजोर हो जाती है। अल्जाइमर का कोई निश्चित इलाज नहीं है, लेकिन शुरुआती अवस्था में अगर बेहतर इलाज मिल जाए तो मरीज के जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं आखिर अल्जाइमर बीमारी है क्या और इस दिन को क्यों मनाया जाता है?



क्या है अल्जाइमर?

अल्जाइमर एक बीमारी है। गाड़ी की चाबी रखकर भूल जाना, दुकान पर हेलमेट छोड़ देना, तो कभी बार-बार चीजें याद करने पर भी दिमाग से निकल जाना, जैसी दिक्कतें अल्जाइमर की वजह से होती हैं। लाखों लोग हर साल इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। इस वजह से अल्जाइमर से पीड़ित लोगों के प्रति एकजुटता व्यक्त करने के लिए पूरी दुनिया में 21 सितंबर को ‘विश्व अल्जाइमर दिवस’ मनाया जाता है। यह नाम डॉक्टर अलोइस अल्जाइमर के नाम पर पड़ा है। एक शोध के मुताबिक, ज्यादा चाइनीज फूड खाने से भी इस बीमारी के होने का खतरा बढ़ जाता है।

अल्‍जाइमर के लक्षण

  • मेमॉरी लॉस
  • प्लानिंग करने में दिक्कत
  • कोई भी परेशानी सुलझा न पाना
  • आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होना
  • सही शब्द लिखने में दिक्कत आना
  • चीजें रखकर भूल जाना
  • लोगों से कम मिलना और काम को आगे टालना
  • बार-बार मूड में बदलाव
  • डिप्रेशन, कंफ्यूज रहना, थकान और मन में डर रहना

अल्‍जाइमर से बचने के उपाय

इस रोग को रोकना तो संभव नहीं, लेकिन कुछ सामान्य उपाय करके रोगी की परेशानी को कम जरूर किया जा सकता है। अगर आपको अल्‍जाइमर के लक्षण दिखाई दे तो तुरंत इसकी जांच कराएं। परिवारजनों को अल्‍जाइमर बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को समझने के लिए बहुत धैर्य की जरुरत होती है। आपको मरीज को संभालना सीखना पड़ता है। ऐसे मरीज को खूब प्यार और देखभाल की जरुरत होती है। माहौल गमगीन न होने दें और पीड़ित को अकेला न छोड़ें, उसे डिप्रेशन से बचाएं। रोगी के परिचित उसके संपर्क में रहें ताकि उनके चेहरे वो भूल ना पाए।

अल्जाइमर में इन चीजों का करें सेवन 

अल्जाइमर बीमारी में विटामिन-ई से भरपूर चीजें खानी चाहिए। बादाम आदि ड्राइ फ्रूट्स खाने के साथ ही दिमाग को एक्टिव रखने के लिए स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और ब्रोकली जैसे ऐंटिऑक्सिडेंट से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा हरी पत्तीदार सब्जियां खानी चाहिए और फास्ट फूड से दूर रहना चाहिए।

ये भी पढ़े…

7 घंटे से कम नींद लेना कई गंभीर बीमारियों को निमंत्रण देना, शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण

बढ़ती उम्र में ब्लड प्रेशर का हाई होना सामान्य, इन खास बातों का रखें ध्यान

 हाथ जोड़कर नमस्कार करने से शरीर को होते हैं ये बड़े फायदे

तांबे का पानी पीने से शरीर को होते हैं ये बेहतरीन फायदे

 

 

Related posts