World Bicycle Day : जानिए क्यों मनाया जाता है यह दिवस, क्या हैं साइकिल चलाने के फायदे

चैतन्य भारत न्यूज

हर वर्ष 3 जून को दुनियाभर में ‘विश्व साइकिल दिवस’ (World bicycle Day) मनाया जाता है। इस दिन लोगों में साइकिल चलाने के फायदे यानी पर्यावरण, सेहत और किफायती दामों वाले ट्रांसपोर्टेशन के फायदों के बारे में जागरूक किया जाता है। बचपन में तो हम सभी ने साइकिल चलाई है लेकिन आज के इस दौर में साइकिल जैसी चीजें बहुत कम ही देखने को मिलती हैं। लोग आजकल मोटरसाइकिल और कार से जाना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन आपको यह जानना जरुरी है कि साइकिल आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है।

साइकिल दिवस का इतिहास

संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहला आधिकारिक विश्व साइकिल दिवस 3 जून, 2018 को परिवहन के एक सरल, किफायती, भरोसेमंद, स्वच्छ और पर्यावरणीय रूप से फिट टिकाऊ साधनों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया गया था। इसका उद्देश्य दैनिक जीवन में साइकिल के उपयोग को लोकप्रिय बनाना है। विश्व साइकिल दिवस मनाए जाने के लिए अमेरिका के मोंटगोमेरी कॉलेज के प्रोफेसर लेस्ज़ेक सिबिल्सकी और उनकी सोशियोलॉजी की कक्षा ने याचिका की थी। बाद में प्रोफेसर सिबिल्सकी तथा उनकी कक्षा ने सोशल मीडिया के द्वारा इसका काफी प्रचार किया और 3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया। इस अभियान को तुर्कमेनिस्तान समेत 56 देशों का सहयोग प्राप्त हुआ।

महत्व

साइकिल परिवहन का स्वच्छ तथा सस्ता माध्यम है, इससे किसी भी किस्म का पर्यावरण प्रदूषण नहीं होगा और यह फिटनेस की दृष्टि से भी उपयोगी है। इससे देशों को कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में सहायता मिलेगी।

साइकिल चलाने के फायदे

  • साइकिल चलाकर आप मोटापे की समस्या, थाईरॉइड, डाईबटीज आदि की समस्या को ठीक कर सकते हैं।
  • रोजाना 15-30 मिनट साइकिल चलाने से पेट की चर्बी और वजन घटाने में मदद मिलती है।
  • इसके अलावा जिन लोगों को नींद की समस्या होती है वे रोज सुबह उठकर साइकिल चला सकते हैं। इससे आपको रात में नींद अच्छी आएगी।
  • रोजाना सुबह के वक्त साइकिल चलाने से आपकी फिटनेस बरकार रहती है क्योंकि इससे ब्लड सेल्स और स्किन में ऑक्सीजन की पूर्ति होती है और त्वचा भी अच्छी और चमकदार होती है।
  • नियमित रूप से साइकिल चलाने पर तेजी से कैलोरी बर्न होती है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।
  • एक शोध के मुताबिक, सप्ताह में 5 दिन 30 मिनट साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। जिससे बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।
  • साइकिल चलाने से सेहत के साथ जेब और पर्यावरण को भी सुरक्षित रखा जा सकता है। दरअसल, साइकिल, बाइक और कार की तुलना में सस्ती होती है और पेट्रोल, डीजल से होने वाले प्रदूषण का भी खतरा नहीं रहता है।

Related posts