विश्व रक्तदान दिवस : रक्तदान करने से नहीं आती कमजोरी, जानिए इसके फायदे

world blood donor day 2019

चैतन्य भारत न्यूज

हर साल 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है। यह दिन व्यक्ति के जीवन में रक्त की आवश्यकता और उसके महत्व को समझने के लिए होता है। कई बार समय पर रक्त न मिलने के कारण कई लोगों की जान भी चली जाती है।  इसलिए जिस तरह बूंद-बूंद कर जल को बचाया जा सकता है ठीक उसी तरह से बूंद-बूंद रक्त देकर किसी दूसरे व्यक्ति की जान भी बचाई जा सकती है। विश्व रक्तदान दिवस के इस खास मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं रक्तदान से जुड़ी कुछ खास बातें-

benefits of blood donate

ज्यादातर लोगों की यह सोच रहती है कि रक्तदान करने से कमजोरी आ जाती है। दरअसल, रक्तदान करने वाले व्यक्ति को चक्कर आने और उल्टी होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा है जिससे यह धारणा और प्रबल हो गई। हालांकि, यह बात सच नहीं है। पार्क ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल, नई दिल्ली की पैथोलॉजिस्ट डॉक्टर प्रीति शाह के मुताबिक, कोई भी स्वस्थ व्यक्ति जिसकी उम्र 18 से 65 वर्ष के बीच है, वजन 45 किलोग्राम या इससे अधिक है तथा उसका हीमोग्लोबिन कम से कम 12.5 ग्राम प्रति डेसीलिटर है तो वह रक्तदान कर सकता है।

benefits of blood donate

एक बार में 400 मिलीलीटर तक रक्त दिया जाता है जो शरीर में उपलब्ध रक्त का 15वां भाग होता है। स्वस्थ व्यक्ति को इससे किसी प्रकार की कमजोरी नहीं होती है। निकाले गए रक्त की कमी 24 घंटो के अंदर पूरी हो जाती है। इसके बाद शरीर में नई रक्त कोशिकाएं बनती हैं, रक्त पतला हो जाता साथ ही, विषैले पदार्थ निकल जाते हैं जोकि आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। एक बात ध्यान रहे दुबले-पतले कमजोर लोग या फिर किसी बीमारी से पीड़ित लोगों को रक्तदान नहीं करना चाहिए।

benefits of blood donation

रक्तदान से जुड़ी कुछ खास बातें 

  • स्वस्थ रक्त का दान करना चाहते हैं तो एक दिन पहले से मदिरा-धूम्रपान का सेवन बंद कर दें।
  • रक्तदान से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित होती है। ह्रदय रोग की आशंका 5 % कम हो जाती है।
  • पुरुष 3 माह में एक बार तथा महिला 4 महीने में एक बार रक्तदान कर सकती है।
  • डब्लूएचओ के मुताबिक, भारत में प्रति वर्ष एक करोड़ यूनिट की जरुरत है लेकिन मिलता सिर्फ 75 % ही है।

ये भी पढ़े

तांबे का पानी पीने से शरीर को होते हैं ये बेहतरीन फायदे

हरी सब्जी से कई गुना ज्यादा गुणकारी होती है अरबी, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

गर्मी के मौसम में सेहत के लिए वरदान है सत्तू, जानिए इसके 5 बेहतरीन फायदे

Related posts