आज दुनियाभर में मनाया जा रहा ‘विश्व पर्यावरण दिवस’, जानिए क्या है इस साल की थीम

world environment day,beat air pollution

चैतन्य भारत न्यूज

5 जून यानी आज दुनियाभर में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। यह उत्सव संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रकृति को समर्पित है। विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत प्रकृति और मानव संबंधों के बीच तालमेल बैठाने के मकसद से की गई थी। धरती पर प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग की समस्या लगातार बढ़ रही है। इसे रोकने के मकसद से विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की नींव रखी गई। हर वर्ष इस आयोजन के लिए एक थीम रखी जाती है। इस बार की थीम है ‘बीट एयर पॉल्यूशन’ यानी वायु प्रदूषण को खत्म करना।

साल 1972 में पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण की गंभीर समस्या को देखते हुए विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत की गई थी। सबसे पहले इसका आयोजन स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में हुआ था। इस आयोजन में करीब 119 देशों ने भाग लिया था। आयोजन में सभी देशों ने मिलकर संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम मनाने का संकल्प लिया था। इसके बाद से ही हर वर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत हो गई। इस दिन जनता को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया जाता है।

पर्यावरण संरक्षण के लिए 19 नवंबर 1986 को भारत में पर्यावरण संरक्षण अधिनियम लागू हुआ। इस अधिनियम के अंतर्गत वायु, भूमि, जल और इनसे संबंधित कारक जैसे पौधे, मानव, सूक्ष्म जीव और अन्य सभी जीवित पदार्थ आते हैं। पर्यावरण दिवस को मनाने का खास मकसद लोगों को हरियाली का महत्व समझाना है और साथ ही उन्हें पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी याद दिलाना है। इसके लिए सभी लोगों को साथ मिलकर काम करना है। यदि पर्यावरण को स्वच्छ और प्रदूषणमुक्त रखना है तो हमें आज से ही कार्य शुरू करना होगा। ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने से भी कुछ हद तक प्रदूषण से राहत मिल सकती है।

Related posts