पहली बार ली गई सूर्य की इतनी स्पष्ट तस्वीरें, मधुमक्खी के छत्ते की तरह है सतह, हर दाना आकार में फ्रांस से भी बड़ा

sun

चैतन्य भारत न्यूज

हवाई. पहली बार वैज्ञानिकों ने सूर्य की सबसे स्पष्ट तस्वीरें खींची हैं। इन तस्वीरों में सूर्य की सतह सोने की तरह चमकीली और मधुमक्खी के छत्ते की तरह लग रही है। सतह लगातार सिकुड़ती और फैलती जा रही है।



तस्वीर को हवाई के नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) के डेनियल के इनौय टेलिस्कोप (डीकेआईएसटी) से लिया गया है। हवाई में एक पहाड़ के शिखर पर इस टेलिस्कोप को स्थापित किया गया है। यह टेलिस्कोप दुनिया का सबसे बड़ा टेलिस्कोप माना जाता है। इसमें सूर्य की सतह साफ-साफ ग्रेन्यूलर स्ट्रक्चर (दानेदार) की तरह दिख रही है। वैज्ञानिकों ने बताया कि, ‘हर दाना आकार में फ्रांस से बड़ा है। हर सेल के बीच सैकड़ों किलोमीटर की दूरी है।’ इस टेलिस्कोप ने सूर्य के 30 किलोमीटर के क्षेत्र को कवर किया है।


बता दें सूर्य की पृथ्वी से दूरी करीब 15 करोड़ किलोमीटर है। डीकेआईएसटी के निदेशक थॉमस रिममेले ने बताया कि, ‘यह तस्वीर सूर्य की सतह पर मौजूद संरचनाओं को दिखाती है।’ बता दें इसका एक वीडियो भी जारी किया गया है, जिसमें सूर्य में होने वाले विस्फोट को 14 सेकंड तक दिखाया गया है।

नेशनल साइंस फाउंडेशन के डॉयरेक्टर फ्रांस कोर्डोवा कहते है कि, ‘चूंकि एनएसएफ (नेशनल साइंस फाउंडेशन) ने जमीन पर स्थित इस टेलीस्कोप पर काम करना शुरू किया है, इसलिए हम और तस्वीरों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हम तस्वीरें और वीडियो शेयर कर सकते हैं, जिससे सूर्य के बारे में और अधिक पता चलेगा। यह सौर सतह की अब तक की सबसे हाई रिजॉल्यूशन की तस्वीरें हैं। पहले हमें लगता था कि वह एक उज्जवल बिंदु-ढांचे की तरह दिखती है लेकिन अब वह कई छोटी-छोटी संरचनाओं में नजर आ रही है।’

ये भी पढ़े…

किरण बेदी ने शेयर किया सूर्य से ॐ की ध्वनि निकलने फेक वीडियो, हुईं ट्रोल

भारत में दिखा सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा, नासा ने जारी की चेतावनी

वैज्ञानिकों ने की आकाशगंगा में नए ब्लैक होल की खोज, सूर्य से 70 गुना बड़ा है आकार

Related posts