World Liver Day : लिवर मरीजों के लिए कोरोना हो सकता है खतरनाक, इन चीजों का सेवन बिलकुल करें बंद

चैतन्य भारत न्यूज

विश्व भर में आज का दिन, यानी कि 19 अप्रैल को ‘लिवर दिवस’ के नाम से जाना जाता है। लिवर की बीमारी एक खतरनाक बीमारी मानी जाती है। इस बीमारी के कारण लोग अपनी जान भी गवां बैठते हैं। वैसे तो कई बार लिवर की बीमारी अधिकतम शराब और सिगरेट पीने से पैदा होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विश्व भर में फैली महामारी कोरोना भी आपके लिवर को खराब कर सकती है और आपके लिए जानलेवा बन सकती है।

कोरोना पहुंचाएगा लिवर को खतरा

फोर्टिस अस्पताल की डायरेक्टर, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी डॉ. अरविंद साहनी ने बताया कि, कोरोना लिवर के लिए हानिकारक साबित हो रहा है। कोरोना के पैदा होने के बाद लिवर मरीजों के लिए ये वायरस बेहद हानिकारक साबित होता दिख रहा है। जिन मरीजों को लिवर से जुड़ी समस्या पहले से है उनके लिए कोरोना जानलेवा बन गया है। ऐसे मरीजों प्राथमिकता के तौर पर बिना देरी करें कोरोना वैक्सीन लगवाएं।

किन बातों का रखना होगा ध्यान

लिवर को हेल्दी रखने के लिए स्वस्थ आहार लेना जरूरी है, कम भूना व मसालेदार भोजन करें, समय से खाएं और जंक-प्रोसेस्ड फूड्स, रेड मीट, शराब, रेडी-टु-ईट फूड, सॉफ्ट ड्रिंक्स या सोडे से दूर रहें। साथ ही, लिवर को हेल्दी और रोगों से दूर रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थों को डाइट में शामिल करना चाहिए। तरल पदार्थ जब शरीर में पहुंचते हैं तो ये वहां मौजूद वेस्ट मेटीरियल्स यानी विषैले पदार्थों को बाहर करता है। ऐसे में लिवर पर दबाव कम होता है। ऐसे में लोगों को छाछ, नारियल पानी, ग्रीन टी, कॉफी और फ्रूट जूस का सेवन करें।

Related posts