7 दिन में बनकर तैयार हुआ दुनिया का सबसे छोटा लैपटॉप, सिर्फ 1 इंच की है स्क्रीन

चैतन्य भारत न्यूज

टेक्नोलॉजी के इस दौर में हर काम बड़ा ही आसान होता जा रहा है। अब बड़े लैपटॉप को संभालने का झंझट भी खत्म हो गया है क्योंकि अमेरिका के आईटी इंजीनियर पॉल क्लिंगर ने दुनिया का सबसे छोटा लैपटॉप बना दिया है। इस लैपटॉप की स्क्रीन महज एक इंच की है और इसका डिस्प्ले 0.96 सेमी का है। खास बात यह है कि इस छोटे से लैपटॉप को बनाने में महज 7 दिन लगे हैं। इसमें 85 डॉलर (करीब 6 हजार रुपए) खर्च हुए हैं।

300 एमएएच की बैटरी

इस लैपटॉप को बनाने वाले ने लेनोवो के थिंकपैड की तर्ज पर इसका नाम ‘थिंक टिनी’ रखा है। यह लैपटॉप आईबीएम के थिंकपैड का छोटा रूप है। दुनिया के इस सबसे छोटे लैपटॉप में थिंकपैड की तरह ही कीपैड भी है। इसके बीच में लाल रंग का ट्रैक पॉइन्ट स्टाइल कर्सर कंट्रोलर भी दिया गया है। इस लैपटॉप में 300 एमएएच की बैटरी लगी है। यह बैटरी चार्जेबल है। खास बात यह है कि इस मिनी लैपटॉप में आप गेम भी खेल सकते हैं।

7 लाइन का की-बोर्ड

थिंक टिनी लैपटॉप में एक 14-पिन एटी टिनी 1614 माइक्रोकंट्रोलर (20 मेगाहर्ट्ज) है, जो एक छोटे 128 ×64 पिक्सेल ओएलईडी डिस्प्ले से जुड़ा है। साथ ही इस छोटे से लैपटॉप में 7-लाइनों वाला की-बोर्ड भी है। पॉल क्लिंगर द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो में आप देख सकते हैं यह लैपटॉप किस तरह से काम करता है।

Related posts