विश्व तंबाकू निषेध दिवस : सिगरेट पीने के बाद ऐसी हो जाती है फेफड़ों की हालत, देखें वीडियो

tobacoo,cigarette,world no tobacco day

चैतन्य भारत न्यूज

विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल 31 मई को मनाया जाता है। आज के दिन तंबाकू या उससे बने किसी भी उत्पाद पर रोक लगाने या फिर उसके इस्तेमाल को कम करने के लिए लोगों को जागरूक किया जाता है। इस दिन की शुरुआत तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में लोगों को सचेत करने के उद्देश्य से की गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में हर साल तंबाकू की वजह से 70 लाख से ज्यादा लोगों की मौतें हो रही हैं। हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस की एक थीम रखी जाती है। इस बार की थीम है ‘तंबाकू और फेफड़े का स्वास्थ्य’।

चूंकि सिगेरट में भी तंबाकू पाई जाती है इसलिए यह सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होती है। जिसे एक बार सिगरेट की लत लग जाती है वह फिर चाहकर भी उसे छोड़ नहीं पाता है। हाल ही में एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है जिसमें सिगरेट पीने के बाद के फेफड़े की हालत बताई गई है। इस वीडियो को देखकर यकीनन लोगों की सिगरेट पीने की हिम्मत नहीं हो पाएगी। वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

वीडियो में देखा जा सकता है एक तरफ स्वस्थ फेफड़े दिखाए गए हैं वहीँ दूसरी ओर सिगरेट पीने के बाद के फेफड़ों को दिखाया गया है। ये काले रंग के फेफड़ें 20 साल तक रोजाना एक पैकेट सिगरेट पीने वाले व्यक्ति का है।

Related posts