जन्म के समय एक सेब से भी कम था इस बच्चे का वजन, अब घर जाने को तैयार

world smallest baby,ryusuke sekiya

चैतन्य भारत न्यूज 

जापान में पिछले साल अक्टूबर में एक अनोखे बच्चे ने जन्म लिया था। इस बच्चे को दुनिया का सबसे छोटा बच्चा कहा गया था। जन्म के 7 महीने बाद अब ये बच्चा अस्पताल से घर जाने को तैयार है। जब इस बच्चे का जन्म हुआ था तब इसका वजन एक सेब से भी कम था। जी हां… डॉक्टरों ने बताया कि, जन्म के समय बच्चे का वजन मात्र 258 ग्राम था। जन्म के साथ ही इस बच्चे ने सबसे कम वजन वाला बच्चा होने का रिकॉर्ड बनाया था।

baby

इस बच्चे का नाम है रुसुके सेकिया जिसका जन्म आपातकालीन सिजेरियन सेक्शन के जरिए हुआ था। बच्चे की मां का नाम तोशिको है जिन्होंने गर्भधारण के बाद हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत के कारण 24 सप्ताह और पांच दिन में ही रयुसुके सेकिये को जन्म दे दिया था। जब इस बच्चे का जन्म हुआ था तब उसकी लंबाई 22 सेंटीमीटर थी। तब से लेकर अब तक डॉक्टरों ने बच्चे को अति गहन चिकित्सा कक्ष में रखा था।

baby

इस दौरान बच्चे को दूध पिलाने के लिए ट्यूब का इस्तेमाल किया गया। कभी-कभी जब बच्चे को मां का दूध पिलाना होता था तो इसके लिए रुई का इस्तेमाल किया जाता था। जन्म के करीब 7 महीने बाद बच्चे का वजन 13 गुना बढ़ गया और अब ये बच्चा 3 किलोग्राम का हो गया है। बच्चे की रिकवरी को देखकर डॉक्टरों ने उसे घर भेजने का फैसला लिया।

baby

रुसुके सेकिया की मां तोशिको ने कहा कि, ‘जन्म के समय वो बहुत छोटा था। कई बार लगता था कि छूने पर वह टूट जाएगा। लेकिन अब ठीक हो गया है और दूध भी पी सकता है। अब रुसुके सेकिया को नहलाया भी जा सकता है। मैं खुश हूं कि मैं उसे बड़ा होते देख पा रही हूं।’

baby

बता दें इससे पहले भी सबसे कम वजनी बच्चा जापान में ही जन्म था। इस बच्चे का जन्म के समय 268 ग्राम ही वजन था। बच्चे को रिकवरी के बाद फरवरी में अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी। गौरतलब है कि, दुनिया में सबसे कम वजन वाली बच्ची साल 2015 में जर्मनी में जन्मी थी। जन्म के समय उस बच्ची का वजन 252 ग्राम था।

ये भी पढ़े… 

एक ही स्कूल की 7 टीचर्स एक-साथ हो गई प्रेग्नेंट, हैरान हुए प्रिंसिपल

3 महीने पहले महिला का हो गया था ब्रेन डेड, अब दिया स्वस्थ बच्चे को जन्म

20 वर्षीय महिला ने एक महीने में दिया 3 बच्चों को जन्म

Related posts