मौज मस्ती के लिए किशोर ने चोरी किए दो एयरक्राफ्ट, सजा के बदले मिला ये खास ऑफर

aircraft ,china aircraft,theft aircraft news,aircraft latest news,

चैतन्य भारत न्यूज

मौज मस्ती के लिए गाड़ियां चुराने के किस्से तो आपने कई सुने होंगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसा किस्सा बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। दरअसल चीन में 13 साल के लड़के को विमान उड़ाने का इतना शौक था कि उसने एयरपोर्ट से दो विमान ही चुरा लिए। हालांकि, वह इस काम को करने में कामयाब नहीं हो पाया और सीसीटीवी की मदद से पकड़ लिया गया।

इस मामले की सबसे खास बात यह है कि, एयरपोर्ट प्रबंधन ने उसके दुस्साहस के लिए दंड देने की बजाय पुरस्कृत करने का फैसला किया। जी हां प्रबंधन ने किशोर को पायलट की ट्रेनिंग देने की पेशकश की है। यह मामला चीन के झेजियांग प्रांत के हुझोऊ शहर का है। जानकारी के मुताबिक, 15 जुलाई को पूर्व चीन के हुझोऊ शहर के नेशनल हॉलीडे रिसॉर्ट के एयरबेस के हैंगर के दो हल्के विमान सुबह हैंगर से बाहर मिले। दोनों ही विमान काफी बुरी हालत में थे।

जांच पड़ताल के दौरान जब सीसीटीवी फुटेज देखा गया तो इन दोनों विमानों को एक लड़का चलाते हुए दिखाई दिया। इसके बाद जांचकर्ता उसके घर पहुंचे जहां वह पढ़ाई करते हुए मिला। उसके पिता और दो बहनों को इस घटना के बारे में नहीं पता था। उन्होंने जब सुना कि, उसके भाई ने ऐसा किया तो वह हैरान रह गए। किशोर से पूछताछ में पता चला कि, उसे विमान चलाने का काफी शौक है।

कंपनी ने लड़के के नाम का खुलासा तो नहीं किया है लेकिन एयरपोर्ट प्रबंधन ने उस पर कार्रवाई करते हुए लड़के को पायलट की ट्रेनिंग देने का फैसला किया है। अधिकारियों का कहना है कि, ‘लड़के के दुस्साहस ने हमें प्रभावित किया है। उसने बिना किसी ट्रेनिंग के विमान को कंट्रोल किया है। वह काफी होशियार है।’ उन्होंने कहा कि, ‘सिर्फ देखकर विमान उडाना लगभग असंभव होता है लेकिन उसने बिना ट्रेनिंग के दो विमानों को स्टार्ट कर उड़ाने की कोशिश की। इसलिए हम उसे पायलट की ट्रेनिंग देंगे।’

फुटेज के अनुसार, लड़के ने सबसे पहले एक विमान को हैंगर से निकाला और उसे चलाने की कोशिश की, लेकिन वह उसे कंट्रोल नहीं कर पाया और एयरक्राफ्ट रैलिंग से टकरा गया। इसके बाद वह यही नहीं रुका और दूसरे विमान को हैंगर से निकाल लाया। फुटेज में वह इसे भी आराम से चलाते दिखा। हालांकि विमान के रैलिंग से टकराने पर 80 हजार रुपए का नुकसान हुआ है।

Related posts