अब है वीगन बनने की बारी, जानिए शाकाहारी भोजन के ये जबरदस्त फायदे

चैतन्य भारत न्यूज

1 नवंबर को हर साल विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है। वेजिटेरियन शब्द को वीगन (Vegan) भी कहा जाता है। पर्यावरण को बचाने के लिए इस दिन इसके प्रति जागरूकता फैलाई जाती है। साथ लोगों की शाकाहारी खाने के प्रति रुचि को बढ़ाना भी इस दिन को मनाने का प्रमुख उद्देश्य है। जानिए, विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास और मनाने की वजह…

विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास

यूके वीगन सोसाइटी ने पहली बार 1 नवंबर, 1994 को विश्व शाकाहारी दिवस यानि वर्ल्ड वीगन डे मनाया था। 1944 में ही वीगन सोसायटी बनाई गई थी। शाकाहारी दिवस की 50 वीं वर्षगांठ पर वीगन सोसायटी के अध्यक्ष ने इसे यादगार बनाने और लोगों में शाकाहारी आहार को बढ़ावा देने के लिए वीगन दिवस (Vegan Day) को हर साल मनाने की घोषणा की। इसके पीछे एक और कारण भी बताया जाता है कि उस समय वीगन को डेयरी उत्पादों का उपभोग करने की अनुमति नहीं थी, इस बात का उन्होंने विरोध किया और विरोध में अंडे का सेवन बंद कर दिया और फिर 1951 में ये एक शाकाहारी आंदोलन बन गया। तब से हर साल 1 नवंबर को पूरी दुनिया में शाकाहार दिवस को एक अभियान और जागरूकता के तौर पर मनाया जाता है।

शाकाहारी भोजन के फायदे

  • शाकाहारी भोजन हृदय रोग और कैंसर के खतरें को कम करता है। शुद्ध शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों में हृदय से संबंधित रोग होने की संभावना कम 30% कम होती है।
  • शाकाहारी खाना हल्का होता है। यह अन्य भोजनों की तुलना में जल्दी पच जाता है। शाकाहारी भोजन मस्तिष्क को सचेत रखते हुए उसे बुद्धिमान बनाता है।
  • इस तरह के भोजन करने से व्यक्ति तरोताजा महसूस करता है।
  • शाकाहारी खाना खाने वाले लोगों को हाई ब्लड प्रेशर का खतरा काफी कम होता है। क्योंकि ऐसे भोजन में कॉम्लेक्स क्राबोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है और इसके साथ ही शारीरिक स्थूलता भी कम होती है।
  • शाकाहारी आहार में साबुत अनाज, मेवा, फल एवं सब्जियां शामिल हैं, जो कि रेशा, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन के साथ-साथ आवश्यक खनिज पदार्थों की पूर्ति भी करते हैं।
  • शाकाहारी भोजन से वजन कम करने में मदद मिलती है। अगर आप रोजाना दिन में 3-4 बार थोड़ा थोड़ा फल,सब्जियां, अनाज और सूखे मेवे का संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं, तो इससे आप कुछ ही दिनों में अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करते हुए कम कर सकते हैं।

Related posts