विश्व शाकाहार दिवस: हृदय रोग और कैंसर के खतरे को कम करता है शाकाहारी भोजन, जानिए इसके कुछ खास फायदे

चैतन्य भारत न्यूज

भारतीय संस्कृति में हमेशा से शाकाहार की महिमा पर जोर दिया गया है, लेकिन वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के कई अध्ययनों के बाद शाकाहार का डंका अब विश्व भर में बजने लगा है। शरीर पर शाकाहार के सकारात्मक परिणामों को देखते हुए दुनिया भर में लोगों ने अब मांसाहार से किनारा करना शुरू कर दिया है। शाकाहारी जीवन शैली के लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने और दूसरों को शाकाहारी बनने का प्रोत्साहन देने के लिए हर वर्ष 1 अक्टूबर ‘विश्व शाकाहार दिवस’ (World Vegetarian Day) मनाया जाता है।

भारतीय संस्कृति में शाकाहार पर जोर

हमारी भारतीय संस्कृति में हमेशा से ही शाकाहार की तरफ जोर दिया गया है, लेकिन वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के कई अध्ययनों के बाद शाकाहार का डंका अब विश्व भर में बजने लगा है। शरीर पर शाकाहार के सकारात्मक परिणामों को देखते हुए दुनिया भर में कई लोगों ने अब मांसाहार से किनारा करना शुरू कर दिया है। आज इसलिए पूरे विश्वभर में विश्व शाकाहार दिवस मनाया जा रहा है। दुग्ध उत्पाद,फल,सब्जी, अनाज,बादाम आदि, बीज सहित वनस्पति-आधारित भोजन के अभ्यास को शाकाहार कहते हैं।

शाकाहारी भोजन के फायदे

  • शाकाहारी भोजन हृदय रोग और कैंसर के खतरें को कम करता है। शुद्ध शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों में हृदय से संबंधित रोग होने की संभावना कम 30% कम होती है।
  • शाकाहारी खाना हल्का होता है। यह अन्य भोजनों की तुलना में जल्दी पच जाता है। शाकाहारी भोजन मस्तिष्क को सचेत रखते हुए उसे बुद्धिमान बनाता है। इस तरह के भोजन करने से व्यक्ति तरोताजा महसूस करता है।
  • शाकाहारी खाना खाने वाले लोगों को हाई ब्लड प्रेशर का खतरा काफी कम होता है। क्योंकि ऐसे भोजन में कॉम्लेक्स क्राबोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है और इसके साथ ही शारीरिक स्थूलता भी कम होती है।
  • शाकाहारी आहार में साबुत अनाज, मेवा, फल एवं सब्जियां शामिल हैं, जो कि रेशा, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन के साथ-साथ आवश्यक खनिज पदार्थों की पूर्ति भी करते हैं।
  • शाकाहारी भोजन से वजन कम करने में मदद मिलती है। अगर आप रोजाना दिन में 3-4 बार थोड़ा थोड़ा फल,सब्जियां, अनाज और सूखे मेवे का संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं, तो इससे आप कुछ ही दिनों में अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करते हुए कम कर सकते हैं।

Related posts