अब गंजेपन से मिलगा छुटकारा, इस हेयर बैंक में बाल के नमूने होंगे फ्रीज

hair bank,hair,hair bank in manchester,britain,hair problem,hair transplant,

चैतन्य भारत न्यूज

मैनचेस्टर. ब्रिटेन के मैनचेस्टर में दुनिया का पहला ‘केश बैंक’ (हेयर बैंक) खोला गया है। इस बैंक में कोई भी ढाई हजार पाउंड (2.30 लाख रुपए) देकर अपने बालों का नमूना फ्रीज करा सकता है। इस बैंक का मकसद यह है कि अगर युवावस्था में किसी के बाल गिर जाते हैं, तो उसके बालों का क्लोन बनाकर उन्हें दोबारा सिर में लगाया जा सकता है।



इस प्रक्रिया से उगने वाले बाल युवावस्था के बालों के समान ही मजबूत होंगे। हालांकि इसके लिए आपको ढाई हजार पाउंड (2.30 लाख रुपए) का खर्चा करना पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक, ब्रिटेन में इस समय करीब 65 लाख पुरुष गंजेपन का शिकार हैं। ब्रिटेन में बालों के ट्रेंड को देखें तो यहां पर ज्यादातर लोगों के सिर के सामने या फिर बीच से बाल निकल चुके हैं। इन लोगों के पास इलाज के लिए अभी बहुत ही सीमित दवाएं हैं। लेकिन इनको ज्यादा समय तक खाने से कई तरह के साइड इफेक्ट होने लगते हैं।

बताया जाता है कि बाल झड़ने की दवा खाने से सिर खुजली या फिर हृदय संबंधी बीमारी का सामना करना पड़ता है। वहीं, हेयर ट्रांसप्लांट के परिणाम भी एक जैसे नहीं हैं और यह बहुत महंगा उपाय भी है, जो हर किसी के लिए संभव नहीं है। इसके अलावा इन सभी दवाओं की अधिक कीमत भी एक बड़ा मुद्दा है, क्योंकि बालों को बनाए रखने के लिए दवाओं को लंबे समय तक लेना पड़ता है।

केश बैंक कैसे करता है काम?

केश बैंक में सिर के सौ बालों को जड़ से निकालकर रखा जाता है जिसके बाद इन बालों को माइनस 180 डिग्री पर फ्रीज किया जाता है, जब तक कि वे पतले न होने लगें। इस प्रक्रिया के बाद इन बालों से छोटी-छोटी सेल को निकालकर रख लिया जाता है। खबरों के मुताबिक, जब उम्र बढ़ने के साथ नए बाल आने बंद हो जाते हैं और बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं तो इन सेल के क्लोन बनाकर उन्हें सिर में फिर से उगाने का काम किया जाता है। इस प्रक्रिया के जरिए मजबूत बाल फिर से उगाए जा सकते हैं।

ये भी पढ़े…

बालों के चलते नीग्रो से होने वाले भेदभाव को खत्म करने वाला पहला राज्य बना कैलिफोर्निया

एयर इंडिया के पायलट को झड़ते हुए बालों का इलाज करवाना पड़ा महंगा, 3 साल के लिए सस्पेंड

16 साल की लड़की को थी बाल चबाने की आदत, पेट से निकला आधा किलो का गुच्छा

Related posts