चेन्नई पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत, पीएम मोदी ने किया खास ट्वीट

jinping

चैतन्य भारत न्यूज

चेन्नई. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत पहुंच गए हैं। बता दें जिनपिंग दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। शुक्रवार से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जिनपिंग का दूसरा अनौपचारिक शिखर सम्मेलन तमिलनाडु के महाबलिपुरम में शुरू होगा। दोनों नेता 5 बजे मुलाकात करेंगे।



चीनी राष्ट्रपति का चेन्नई एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत हुआ। उनके स्वागत में कलाकारों ने केरल के प्रसिद्ध पारंपरिक नृत्य चेंदा मेलम को पेश किया। चेन्नई एयरपोर्ट पर जिनपिंग के स्वागत के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई. पलानीस्वामी, उपमुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम भी एयरपोर्ट पहुंचे थे, जहां उन्होंने जोरदार स्वागत किया। बता दें पीएम मोदी सुबह 11:15 बजे ही चेन्नई पहुंच गए थे और वहां से वह महाबलीपुरम चले गए।

 

जिनपिंग के पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए उनका अनोखे अंदाज में स्वागत किया। पीएम मोदी ने चीनी, तमिल और अंग्रेजी तीन भाषाओं में ट्वीट किया और महाबलिपुरम पहुंचने की खुशी जाहिर की। इसके साथ ही उन्होंने चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग का स्वागत भी किया।

मुलाकात के लिए महाबलीपुरम को ही क्यों चुना गया?

दरअसल, दक्षिण भारत के इस प्राचीन शहर का चीन से करीब 2000 साल पुराना रिश्ता है। दोनों के बीच व्यापारिक रिश्ते थे। समंदर किनारे बसे इस बंदरगाह वाले शहर का चीन से इस कदर पुराना नाता है कि यहां और इसके आसपास के इलाके में चीनी सिक्के भी मिले। इसलिए पीएम मोदी और जिनपिंग की मुलाकात के लिए इस प्राचीन शहर को चुना गया। गौरतलब है कि मोदी और जिनपिंग इससे पहले साल 2018 में 27 और 28 अप्रैल को चीन के वुहान में मिले थे।

Related posts