सावधान! अगर तोड़े रेलवे के नियम तो आपको उठा ले जाएंगे ‘यमराज’

railway yamraj

चैतन्य भारत न्यूज

मुंबई. रेलवे की तमाम चेतावनी और कार्रवाई के बावजूद लोग रेलवे ट्रैक पर चलकर एक से दूसरे प्लेटफॉर्म पर पहुंचते हैं। ऐसे यात्रियों को सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए पश्चिम रेलवे ने एक रोचक तरीका अपनाया है। पश्चिम रेलवे ने आरपीएफ के साथ मिलकर ‘यमराज’ को तैनात किया है। यह पटरी पार करने वाले यात्रियों को रोकते हैं और चलती ट्रेन में चड़ने या उतरने वालों को टोकते हैं। साथ ही लोगों को अपने कंधे पर उठाकर साथ ले जा रहे हैं।

भारतीय रेलवे ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से यमराज की कुछ तस्वीरें और वीडियो शेयर किए हैं। ये तस्वीरें मुंबई की हैं, जहां एक यमराज रेलवे पटरियों से गुजरने वाले लोगों को उठा कर ले जा रहा है। तस्वीर शेयर करने के साथ ही रेलवे ने बताया कि, ‘अगर लोग नियमों का पालन नहीं करेंगे, तो यमराज उन्हें उठा ले जाएगा।’ रेलवे ने इस नई पहल के जरिए यह समझाने की कोशिश की है कि, अगर आप गलत तरीके से ट्रैक पार करते हैं, तो किसी भी समय हादसे का शिकार हो सकते हैं।

रेलवे ने इन तस्वीरों के साथ नोट लिखा है कि, ‘अन्नधिकृत रूप से पटरी पार न करें, यह जानलेवा हो सकता है। अगर आप इस तरह से पटरी को पार करते हैं तो सामने यमराज खड़े हैं।’ वैसे तो यमराज ‘प्राण हरने वाला’ होता है लेकिन भारतीय रेलवे का यह यमराज लोगों के प्राणों की रक्षा कर रहा है।

गौरतलब है कि चंद मिनट बचाने के चक्कर में रोजाना हजारों लोग अपनी जान खतरे में डालकर रेलवे ट्रैक अनाधिकृत तरीके से पार करते हैं। ऐसे में कई लोग हादसे का शिकार भी हो जाते हैं। रेल मंत्रालय समय-समय पर ऐसे लोगों को जागरूक करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाता रहता हैं।

 

ये भी पढ़े…

रेलवे ने लॉन्च किया कार्टून कैरेक्टर गप्पू भैया, यह लोगों को कराएगा हादसों से सचेत

प्रेमी जोड़े की तस्वीर शेयर कर ट्रोल हुआ रेल मंत्रालय, लोगों ने ऐसे लिए मजे

भारतीय रेलवे ने कबाड़ बेचकर कमाए 35 हजार करोड़ रुपए, आरटीआई में हुआ खुलासा

रेलवे मुफ्त में करेगा यात्रियों का मोबाइल रिचार्ज, बस पूरी करना होगी यह शर्त

Related posts