हिमालय में मिले ‘हिम मानव’ के पैरों के निशान, भारतीय सेना ने शेयर की तस्वीरें

footprints of yeti,yeti,him manav,nepal

चैतन्य भारत न्यूज

‘हिम मानव’ या ‘येती’ का रहस्य कई सालों पुराना है। काफी समय पहले से हिम मानव के जिंदा होने को लेकर दुनियाभर में अलग-अलग तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। हालांकि, अब तक किसी ने भी उनके होने के ठोस सबूत पेश नहीं किए थे। लेकिन अब पहली बार इंडियन आर्मी ने ‘हिम मानव’ के रहस्यमय निशान तलाशने का दावा किया है।

इंडियन आर्मी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से कुछ तस्वीरें शेयर की गई है। इनमें हिम मानव के पैरों के निशान नजर आ रहे हैं। इन तस्वीरों में आप देख सकते है बर्फ पर पैरों के बड़े-बड़े निशान नजर आ रहे हैं। ये तस्वीरें नेपाल के मकालू बेस कैंप के करीब की हैं। एडीजीपीआई ने इस बारे में जानकारी दी कि, ‘मकालू बेस कैंप में 9 अप्रैल को खींची इन तस्वीरों में दिख रहे पैरों के निशान 32×15 इंच के हैं।’ सेना ने बताया कि, इससे पहले भी मकालू बारुण के नेशनल पार्क में हिम मानव के पैरों के निशान देखें गए थे।

सोशल मीडिया पर ये रहस्यमयी तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही है। कुछ लोग इन तस्वीरों को देखकर हैरान है तो वहीं कुछ लोगों ने इसे लेकर कई प्रकार के सवाल खड़े कर दिए। बता दें नेपाल में हिम मानव को राक्षस माना जाता है। तिब्बत और नेपाल की लोकप्रिय काल्पनिक कथाओं के अनुसार, एशिया के कुछ पर्वतीय इलाकों में बड़े बंदर जैसे जीव रहते हैं और इन जीवों को येती या हिम मानव कहा जाता है।

Related posts