यूपी: फिर बदले जा रहे नाम, अलीगढ़ बनेगा हरिगढ़ और मैनपुरी बनेगा मयन नगर!

yogi adityanath birthday

चैतन्य भारत न्यूज

लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव अगले साल होने वाले हैं। इससे पहले राज्य में एक बार फिर जिलों के नाम बदलने की कवायद शुरू हो चुकी है। अलीगढ़ और मैनपुरी का नाम बदलने की तैयारी चल रही है। अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ और मैनपुरी का नाम बदलकर मयननगर किए जाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है। इस प्रस्ताव को जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में पास कर दिया गया है।

जिला पंचायत की हुई बैठक में अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ रखने का प्रस्ताव रखा गया था। जिसे सर्वसम्मति से पास भी कर दिया गया। साथ ही मैनपुरी जिला पंचायत ने भी जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव पास कर दिया है।अलीगढ़ में जिला पंचायत बोर्ड की हुई मीटिंग में केहरी सिंह और उमेश यादव ने अलीगढ़ का नाम बदलकर ‘हरिगढ़’ रखने का प्रस्ताव रखा था, जिसे सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से पास कर दिया।

वहीं, मैनपुरी में भी जिला पंचायत के सदस्यों ने मयन ऋषि की तपोभूमि होने के चलते मैनपुरी का नाम मयन नगर रखने का प्रस्ताव रखा। बैठक के दौरान मैनपुरी का नाम बदले जाने को लेकर कुछ जिला पंचायत सदस्यों की ओर से विरोध भी किया गया। हालांकि, जिला पंचायत सदस्यों के बहुमत मिलने के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष अर्चना भदौरिया ने मैनपुरी का नाम मयन नगर रखने का प्रस्ताव पास कर दिया।

स्थानीय लोगों का कहना है कि मयन ऋषि की तपोभूमि होने के कारण यहां का नाम मयनपुरी रखा गया था। लेकिन गलत भाषा के इस्तेमाल के कारण इसका नाम मैनपुरी पड़ गया। अब देखना यह है कि क्या राज्य सरकार द्वारा इसे मंजूरी दी जाती है। अगर राज्य सरकार इसे पास करती है तो इन जिलों के नाम बदल जाएंगे।

Related posts