कृषक दुर्घटना कल्याण योजना: हादसा होने पर किसान का परिवार और बटाईदार भी होगा मुआवजे के हकदार, योजना की 5 खास बातें

yogi

चैतन्य भारत न्यूज

लखनऊ. मंगलवार को उत्तरप्रदेश में योगी सरकार ने ‘मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना’ को मंजूरी दे दी। पहले इस योजना का नाम ‘मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना’ था जिसे अब बदलकर ‘मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना’ कर दिया गया है। साथ ही इसके कुछ नियमों में भी बदलाव किया गया है।
आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी कुछ खास बातें-



  • इस योजना के अंतर्गत दुर्घटना में मृत किसानों या दिव्यांग के परिजनों को 5 लाख रुपए दिए जाएंगे।
  • वारिस के तौर पर किसान के परिवार के अलावा बटाईदार भी बीमे हकदार होगा। बता दें बदलाव से पहले इस योजना का लाभ सिर्फ खातेदार किसान और सह-खातेदार को ही मिलता था।
  • मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के दायरे में उत्तरप्रदेश के 2 करोड़ 38 लाख 22 हजार किसान आएंगे।
  • इस योजना का लाभ 14 सितंबर 2019 से मिलेगा। इस योजना के पात्र 18 से 70 वर्ष तक की उम्र के किसान होंगे।
  • दुर्घटना में यदि किसी किसान की मृत्यु या वह दिव्यांगता का शिकार हो जाता है तो सभी प्रपत्र 45 दिन के अंदर तहसील कार्यालय में आवेदन सहित जमा करना होगा। इसमें एक महीने तक के विलंब को क्षमा करने का अधिकार जिलाधिकारी को होगा।

दुर्घटना के 45 दिन में करना होगा आवेदन

योजना में यह शर्त भी रखी गई है कि दुर्घटना में किसान की मृत्यु या दिव्यांगता होने पर सभी प्रपत्र 45 दिन के अंदर तहसील कार्यालय में आवेदन जमा करना होगा। यदि एक महीने से ज्यादा देर हो जाती है तो इसके लिए क्षमा करने का अधिकार जिलाधिकारी के पास होगा। लेकिन 75 दिन बीतने के बाद आवेदन पर विचार ही नहीं किया जाएगा।

बीमा कंपनियां कमा गईं 475 करोड़ का लाभ

सूत्रों के मुताबिक, पिछले वित्तीय वर्ष में बीमा कंपनियों के पास बीमा राशि 675 करोड़ रुपए पहुंची थी, लेकिन इसमें से खर्च महज 200 करोड़ रुपए ही हुए थे। इस तरह बीमा कंपनियों को 475 करोड़ रुपए का लाभ हुआ था। इसलिए अब इस योजना से बीमा कंपनियों का दखल पूरी तरह से खत्म कर दिया है। अब राज्य सरकार से वित्त पोषित यह योजना जिलाधिकारियों के माध्यम से चलाई जाएगी।

ये भी पढ़े…

योगी सरकार ने लखनऊ, नोएडा में लागू की पुलिस कमिश्नर प्रणाली जानें इससे क्या होगा बदलाव

ठंड से कपकपाते लोगों को सीएम योगी ने बांटे कंबल, एक घंटे बाद वापस ले लिए, केस दर्ज

योगी सरकार का ऐलान, उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता के परिवार को देगी 25 लाख रुपए और घर

Related posts